कुछ चीजें जो विदेश में प्रतिबंधित हैं लेकिन भारत में नहीं है।

कुछ चीजें जो विदेश में प्रतिबंधित हैं लेकिन भारत में नहीं है। विदेश में प्रतिबंधित कुछ चीजें जो भारत में नहीं – Some Things Banned In Foreign Countries But Not In India

अलग-अलग देशों में रोज़मर्रा की अलग-अलग चीज़ों का इस्तेमाल उनके हिसाब से किया जाता है। जो समान एक देश में उपयोगी नहीं हो सकता है, वह दूसरे देश के लिए आवश्यक हो सकता है। इस तरह मांग की अवधारणा सामने आती है। दुनिया भर में विभिन्न देशों में बहुत सारे अलग-अलग मानकों का पालन किया जाता है जैसे कि हम जो खाना खाते हैं या जो उत्पाद का हम उपयोग करते हैं। उसके मानक हमारे जरूत के अनुसार तय किये जाते है और विभिन्न देशों में अलग-अलग घोषणा बोर्ड होते है जो अपने देश में इस्तेमाल करने वाली चीजों का मानक तय करते हैं। कोनसे सामान को कौन से मानक से मान्यता प्रदान करने का काम उन देश के बोर्ड करते है। जबकि कुछ देश मध्यम श्रेणी के सामान को भी स्वीकार नहीं करेंगे। कुछ देशों में कुछ सामान की जरूरत न्यूनतम होती है। प्रत्येक उत्पादन अपनी अपनी जरुरत और उसके गुणवत्ता के आधार पर स्वीकारा जाता है।

भारत सामान पर प्रतिबंध लगाने में माहिर माना जाता है। भारत ने बोहत सी चीजों पर प्रतिबंद लगाया है हालाँकि, बहुत सारी चीज़ें हैं जो भारत में उपयोग की जाती हैं लेकिन कई विकसित देशों द्वारा प्रतिबंधित हैं। नीचे कुछ रोज़मर्रा के उत्पाद हैं जो भारत को छोड़कर अन्य देशों द्वारा प्रतिबंधित हैं। उन्ही में से कुछ सामान की सूची हम आज देखेंगे।

समोसा (Samosas)
समोसा (Samosas)

समोसा (Samosas)

सोमालिया में समोसा कानूनी रूप से प्रतिबंधित है। हाँ समोसा भारत में आप जो स्वादिष्ट नाश्ता खाते हैं, वह सोमालिया में प्रतिबंधित है। मैदा और मांस या सब्जियों से भरे हुए इस नाश्ते का आकार त्रिकोणीय होता है जो ‘अल-शबाब समूह’ को ईसाई धर्म का प्रतीक लगता था। समोसा का आकार उन्हें ईसाई पवित्र ट्रिनिटी जैसा दिखता है और इसलिए उन्होंने वर्ष 2011 में सोमालिया में समोसा पर प्रतिबंध लगा दिया। हालाँकि, भारत के कोने-कोने से भारतीयों द्वारा उनका व्यापक रूप से आनंद लिया जाता है।

कीटनाशक दवाएं (Pesticide)
कीटनाशक दवाएं (Pesticide)

कीटनाशक दवाएं (Pesticide)

60 से अधिक हानिकारक कीटनाशकों जैसे एंडोसल्फान, डीडीटी, और कई अन्य को विदेशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है। कथित तौर पर, ये कीटनाशक पौधों के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद घातक बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए विदेशों में कई देशों में इन्हें बैन कर दिया गया है। हालांकि भारत में इन्हें खुलेआम बेचा जा रहा है।

यह भी पढ़े : जीव विज्ञान के प्रश्न – Biology Questions

रेड बुल
रेड बुल

रेड बुल (Red Bull)

रेड बुल भारत में एक बहुत लोकप्रिय एनर्जी ड्रिंक है और इसे स्टेटस सिंबल की तरह भी माना जाता है। हालाँकि, डेनमार्क, फ्रांस और लिथुआनिया में 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए पेय पूरी तरह से प्रतिबंधित है। एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि यह उच्च रक्तचाप, अवसाद और हृदय के लिए प्रतिबंधित है।

यह भी पढ़े : 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस? जानें क्यों जरूरी है ओजोन परत

डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin)
डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin)

डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin)

सिरदर्द होने पर हम जल्दी से डिस्प्रिन टेबलेट लेते हैं क्योंकि यह आमतौर पर उपलब्ध होता है। हालांकि, यह अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल रहा और इसीलिए इसे अमेरिका और यूरोपीय देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है। लेकिन, आप भारत में डिस्प्रिन को आसानी से मेडिकल स्टोर्स में मिल जाती है।

जेली मिठाई (Jelly Sweets)
जेली मिठाई (Jelly Sweets)

जेली मिठाई (Jelly Sweets)

जेली स्वीट्स की बिक्री अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ये मिठाइयाँ बच्चों द्वारा व्यापक रूप से खाई जाती हैं और कथित तौर पर, इन्हें बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। जेली स्वीट्स के कारण बच्चों में दम घुटने के खतरे के कई मामले सामने आए हैं। हालांकि, भारत में बच्चों की इन तक आसानी से पहुंच है।

यह भी पढ़े : भारत और विश्व प्रमुख घटनाएँ

बिना पाश्चुरीकृत दूध (Unpasteurized Milk)
बिना पाश्चुरीकृत दूध (Unpasteurized Milk)

बिना पाश्चुरीकृत दूध (Unpasteurized Milk)

क्रीम दूध में खतरनाक रोगाणु होते हैं जो गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में बिना क्रीम दूध का उपयोग प्रतिबंधित है। हालाँकि, भारत में यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Suzuki Alto 800)

भारत में मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए ऑल्टो कार किसी सपने से कम नहीं है। हालांकि, कई देशों में मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 को ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एनसीएपी) क्रैश टेस्ट पास करने में विफल रहने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, यह भारत में काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़े : भारत का संविधान – The Constitution of India

ब्रांडेड शहद (Branded Honey)
ब्रांडेड शहद (Branded Honey)

ब्रांडेड शहद (Branded Honey)

ब्रांडेड शहद दूषित होता है और इसे सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट ने साबित किया है। इस केंद्र द्वारा बैद्यनाथ, खादी, पतंजलि, डाबर और हिमालय जैसे ब्रांडों द्वारा निर्मित शहद में 6 हानिकारक एंटीबायोटिक्स की उपस्थिति की खोज की गई है। इस तथ्य के बावजूद, भारत में शहद बेचा जाता है। CSE की जांच में इन कंपनियों के शहद में 77% मिलावट पाई गई है। पता चला है कि इसमें चीनी मिलाई गई है। CSE ने कहा- हमारी रिसर्च में पता चला कि बाजार में बिक रहा शहद मिलावट वाला है। शहद के मुकाबले लोग चीनी ज्यादा खा रहे हैं। इससे कोविड का जोखिम बढ़ गया है, क्योंकि चीनी सीधे मोटापे से जुड़ा मामला है।

लाइफबॉय साबुन (Lifebuoy Soap)
लाइफबॉय साबुन (Lifebuoy Soap)

लाइफबॉय साबुन (Lifebuoy Soap)

लाइफबॉय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले साबुनों में से एक है। दैनिक आधार पर, हम ब्रांड को बढ़ावा देने वाले कई विज्ञापन देखते हैं। हालाँकि, साबुन को कई विदेशी देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि इसे त्वचा के लिए बुरा माना जाता है, चाहे वह इंसान हो या जानवर। साबुन भारत में आसानी से उपलब्ध है और मनुष्य द्वारा नहाने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े : सर्वोच्च न्यायालय ने बेटियों को संपत्ति प्राप्त करने का सामान अधिकार पर फैसला दिया

डी-कोल्ड टोटल (D-Cold Total)
डी-कोल्ड टोटल (D-Cold Total)

डी-कोल्ड टोटल (D-Cold Total)

डी-कोल्ड टोटल किडनी के लिए हानिकारक कहे जाने के बाद कई देशों में डी-कोल्ड टोटल पर बैन लगा दिया गया है। हालाँकि, यह भारत में आसानी से उपलब्ध है और भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

निमुलिद (Nimulid-HF)
निमुलिद (Nimulid-HF)

निमुलिद (Nimulid-HF)

निमुलिड एक दर्द निवारक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन में आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित है। शरीर के लिवर पर के लिए गंभीर खतरे के कारण, इन देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालाँकि, यह भारत में आसानी से उपलब्ध और उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े : भारत के प्रधानमंत्रियों नाम की सूची

विदेश में प्रतिबंधित भारत में नहीं

किंडर जॉय चॉकलेट (Kinder Joy Chocolate)
किंडर जॉय चॉकलेट (Kinder Joy Chocolate)

किंडर जॉय चॉकलेट (Kinder Joy Chocolate)

किंडर जॉय को अमेरिका में बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बताया गया है और इसीलिए वहां इसे प्रतिबंधित किया गया है। हालाँकि, भारत में यह बच्चों के लिए पसंदीदा है। यदि आप इसे यू.एस. में अपने साथ ले जाते हैं, तो आप पर प्रति अवैध किंडर एग $2,500 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

विक्स वेपोरब (Vicks Vaporub)
विक्स वेपोरब (Vicks Vaporub)

विक्स वेपोरब (Vicks Vaporub)

खांसी, जुकाम और कंजेशन से तुरंत राहत पाने के लिए विक्स वेपोरब भारत में काफी लोकप्रिय है। हालांकि, कई यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। कथित तौर पर, विक्स वेपोरब में पाया जाने वाला एक घटक खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। हालांकि, इन सभी हानिकारक प्रभावों के बावजूद, भारत में इसे प्रतिबंधित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े : भारतीय संविधान के जरूरी प्रश्न

टाटा नैनो (Tata Nano)
टाटा नैनो (Tata Nano)

टाटा नैनो (Tata Nano)

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की तरह, टाटा नैनो ग्लोबल एनसीएपी द्वारा आयोजित स्वतंत्र क्रैश टेस्ट में भी विफल रही। इसका मतलब है कि कार में सवार व्यक्ति को जोखिम होगा। भले ही यह अन्य देशों में कानूनी रूप से प्रतिबंधित है, लेकिन यह कार भारत में सब से कम बजट वाली कार के रूप काफी लोकप्रिय हुई थी।

यह भी पढ़े : प्राचीनकाल की महत्वपूर्ण पुस्तकें और उनके लेखक के नाम

च्यूइंग गम (Chewing Gum)
च्यूइंग गम (Chewing Gum)

च्यूइंग गम (Chewing Gum)

शायद आपको यकीन न हो लेकिन सिंगापुर में च्युइंग गम पर बैन है। सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने के लिए सरकार ने देश में गोंद के आयात या बिक्री पर रोक लगा दी थी। लेकिन, आप भारत में पर्यावरण की सफाई की परवाह किए बिना इसे चबा सकते हैं।

केचप (Ketchup)
केचप (Ketchup)

केचप (Ketchup)

फ्रांस में 2011 में केचप पर प्रतिबंध लगा दिया। फ्रांस की सरकार ने जंक फूड की खपत के स्तर को कम करने के लिए यह कदम उठाया था। लेकिन, भारत में यह अक्सर हर दुकान में बेचा जाता है।

यह भी पढ़े : सांस्कृतिक जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.