11 January History

भारत और विश्व 11 जनवरी का इतिहास प्रमुख घटनाएँ – 11 January History

भारत और विश्व 11 जनवरी का इतिहास प्रमुख घटनाएँ – 11 January History

भारत और विश्व 11 जनवरी का इतिहास प्रमुख घटनाएँ,जन्मे व्यक्ति,निधन हुए व्यक्ति – 11 January History

11 जनवरी ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का 11वाँ दिन है। साल में अभी और 354 दिन बाकी है (लीप वर्ष में 355)। जनवरी कैलिन्डर जनवरी ग्रेगोरी कैलंडर का पहला महीना है। यह उन सात ग्रेगोरी महीनो में से एक है जिनमे 31 दिन होते हैं। यह औसतन, सबसे उत्तरी गोलार्ध के भीतर वर्ष का सबसे ठंडा महीना होता है (जहाँ यह सर्दियों का दूसरा महीना होता है) और अधिकांश दक्षिणी गोलार्ध के भीतर वर्ष का सबसे गर्म महीना (जहाँ यह गर्मियों का दूसरा महीना होता है) )। दक्षिणी गोलार्ध में, जनवरी उत्तरी गोलार्ध में जुलाई के मौसमी समतुल्य है और इसके विपरीत। जनवरी आम सप्ताह के रूप में अक्टूबर के रूप में और अप्रैल और जुलाई में लीप वर्ष में शुरू होता है। इतिहास के पन्‍नों में 11 जनवरी के दिन कई घटनाएं दर्ज हैं, जिनमें ये प्रमुख हैं। जानिए 11 जनवरी को भारतीय इतिहास और विश्व इतिहास में क्या हुआ।

11 जनवरी की प्रमुख घटनाएँ

1908 – ग्रैंड कैनियन नेशनल मोन्युमेंट की स्थापना हुई।
1922 – डायबटीज के मरीजों को पहली इंसुलिन दी गई थी।
1923 – प्रथम विश्व युद्ध की क्षपि-पूर्ति देने के लिए बाध्य करने के उद्देश्य से ब्रिटेन के विरोध के बावजूद फ्रांस और बेल्जियम के सैनिकों ने जर्मनी के रूर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया।
1954 – बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज उठाने वाले नोबल विजेता कैलाश सत्‍यार्थी का जन्‍म हुआ था.
1962 – पेरू के उत्तरी-पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में पत्थरों और बर्फ़ की बड़ी-बड़ी चट्टानों के सरकने से कई गांव और शहर बर्फ़ और चट्टानों की तह के नीचे दब गए जिसमें कम से कम दो हज़ार लोगों की मौत हो गई थी.
1972 – पूर्वी पाक्स्तान का नाम बदलकर बंगलादेश किया गया।
2010 – अमेरिका के ताइवान को मिसाइल रोधी प्रणाली बेचने पर सहमति देने के एक हफ्ते बाद चीन ने जमीन आधारित मध्यम दूरी की मिसाइल रोधी प्रणाली का सफल परीक्षण किया।
2010 – भारत ने उड़ीसा के बालासोर में हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र के दो सफल परीक्षण किए। इस मिसाइल को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।
2010 – भारत ने बांग्लादेश के साथ पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किया जिसमें उसे विकास संबंधी परियोजनाओं के लिए एक अरब डॉलर ऋण देने का वादा शामिल है। इनमें आतंकवाद निरोधी सहयोग को बढ़ाने के लिए तीन सुरक्षा समझौते शामिल हैं।
2010 – दिल्ली उच्च न्यायालय की तीन जजों की पीठ ने फ़ैसला सुनाया है कि भारत के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के दफ़्तर के लिए भी सूचना का अधिकार (आरटीआई) क़ानून के तहत सूचना देना अनिवार्य है।

11 जनवरी को जन्मे व्यक्ति

1320 – जापान के सम्राट कोमयो (निधन १३८०)
1973 – राहुल द्रविड़, भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी
1993 – हुकम सिंह

11 जनवरी को हुए निधन

1966 – लाल बहादुर शास्त्री, भारत के प्रधानमन्त्री
2008 – सर एडमंड हिलारी, माउन्ट एभरेस्ट के प्रथम आरोहनकर्ता और समाजसेवी
2014 – एरियल शेरॉन, इज़राइल के प्रधानमन्त्री

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *